पुडुचेरी घूमने का प्लान है तो इन जगहों पर जाना ना भूलें

पांडिचेरी, जिसे आधिकारिक तौर पर पुडुचेरी के रूप में जाना जाता है, भारत के सात केंद्र शासित प्रदेशों में से एक है जो तमिलनाडु के दक्षिणी राज्य से घिरा है।  यह एक ऐसा शहर है, जहां पर करीबन 300 वर्षों तक फ्रांसीसी अधिकार रहा और यही कारण है कि यहां पर आज भी फ्रांसीसी संस्कृति की झलक देखने को मिलती है। अपनी शहरी वास्तुकला शैली के लिए जाना जाने वाला, पुडुचेरी दक्षिण भारत के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। पुडुचेरी में घूमने के लिए बहुत सी शानदार जगहें हैं। आज के इस लेख में हम आपको पुडुचेरी के कुछ प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों के बारे में बताने जा रहे हैं - 

पैराडाइज बीच 
चुन्नंबर में स्थित, पैराडाइज बीच पुडुचेरी में घूमने के लिए शानदार जगहों में से एक है। चुन्नंबर से एक नौका की सवारी आपको इस प्राचीन समुद्र तट पर ले जाती है। यह बीच हर यात्री को अपने नीले पानी, सफेद और सुनहरे नरम समुद्र तट रेत और शांत वातावरण से आकर्षित करता है। सुरम्य समुद्र तट में नीचे लाउंज के लिए पूर्व-निर्मित झोंपड़ी, अच्छे चेंजिंग रूम, शावर और स्वच्छ शौचालय हैं। वीकेंड के दौरान इस बीच पर पर्यटकों और स्थानीय लोगों की भीड़ देखी जा सकती है। इस बीच पर आप मछली पकड़ने में अपना हाथ आजमा सकते हैं।

फ्रांसीसी युद्ध स्मारक
पुडुचेरी में फ्रांसीसी युद्ध स्मारक, प्रथम विश्व युद्ध के गिरे हुए फ्रांसीसी युद्ध नायकों की याद में बनाया गया था। स्मारक का निर्माण वर्ष 1971 में किया गया था और हर साल 14 जुलाई को बैस्टिल दिवस पर स्मारक को सुंदर रोशनी से सजाया जाता है। यह इस दिन है कि गिरे हुए फ्रांसीसी शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाती है। एक परंपरा जो आज भी जारी है, पुडुचेरी की फ्रांसीसी जड़ों के साथ घनिष्ठ संबंधों का एक उत्कृष्ट उदाहरण है। स्मारक पुडुचेरी के गौबर्ट एवेन्यू में स्थित है और पूरे दिन आगंतुकों के लिए खुला रहता है। स्मारक पर जाकर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करना पुडुचेरी में एक बार अवश्य करना चाहिए।

कालियालय सर्फ स्कूल
भारत में प्रीमियम सर्फिंग स्कूलों में से एक, कल्लियाय सर्फ स्कूल पुडुचेरी में पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है। इस सर्फ स्कूल की शुरुआत स्पेन के दो भाइयों, जुआन और समई रिबॉउल ने की थी, जो ऑरोविले में बस गए थे। यहां पर आप अपनी रुचि, बजट और आवश्यकताओं के अनुसार विभिन्न प्रकार के पैकेज और प्रशिक्षण से चुन सकते हैं। आप अंतरराष्ट्रीय मानकों के सर्फिंग उपकरणों का भी लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा, एक वार्षिक उत्सव, समर स्वेल चैलेंज में भाग लेने के लिए दुनिया भर के आगंतुक यहां आते हैं।

पुडुचेरी संग्रहालय
पुडुचेरी संग्रहालय, पुडुचेरी में आने वाले पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है। संग्रहालय के अंदर एक गैलरी है जिसमें मूर्तियां और अरिकामेडु रोमन बस्ती से कई महत्वपूर्ण पुरातात्विक निष्कर्ष हैं। संग्रहालय अनादि काल से दुर्लभ कलाकृतियों का भंडार है। यहां प्रदर्शित संग्रह में चोल और पल्लव राजवंशों से कांस्य और पत्थर में कई दुर्लभ मूर्तियां शामिल हैं। संग्रहालय में पुडुचेरी क्षेत्र से एकत्र और लाए गए गोले का एक बहुत अच्छा संग्रह भी है। संग्रहालय आगंतुक को पुडुचेरी के औपनिवेशिक अतीत के बारे में जानने का अवसर भी देता है और भारत में फ्रांसीसी औपनिवेशिक शासन में एक अच्छी अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। पुडुचेरी संग्रहालय एक बार पुडुचेरी में पहुंचना आसान है। यह भारती पार्क में स्थित है।

सरेनटी बीच 
सरेनटी बीच, अपने नाम की तरह अपने सभी आगंतुकों को शांति प्रदान करता है। बंगाल की खाड़ी में यह एक रिलैक्सिंग स्पॉट है और शहर से 12 किमी दूर पुदुचेरी में घूमने लायक जगहों में से एक है। चट्टानों के एक निशान के साथ गर्म सुनहरी रेत, जो समुद्र के किनारे तक जाती है, आपको एक अजीब सा आनंद देती है। यहां पर आप कुछ वक्त शांतिपूर्ण तरीके से बिताने के अलावा सर्फिंग का आनंद भी ले सकते हैं।

मनाकुला विनयगर मंदिर
पुदुचेरी बस स्टेशन से 3 किमी की दूरी पर, मनाकुला विनयगर मंदिर भगवान गणेश को समर्पित प्रसिद्ध प्राचीन मंदिरों में से एक है और पुदुचेरी में एक लोकप्रिय तीर्थ स्थल है। पुडुचेरी में फ्रांसीसी के आने और बसने से पहले मनकुला विलेनगर मंदिर अस्तित्व में था और भगवान गणेश की मूर्ति को स्थानीय रूप से वेल्लकरन पिल्लई के नाम से जाना जाता है। फ्रांसीसी जेसुइट्स और मिशनरियों ने कई बार मंदिर को ध्वस्त करने की कोशिश की, लेकिन हर बार स्थानीय आबादी ने मंदिर को बचा लिया। 18 फीट की ऊंचाई पर स्थित, सोना चढ़ाया हुआ कोड़ीकंबम इस मंदिर का एक शानदार आकर्षण है। मंदिर की बाहरी दीवार में गणेश के विभिन्न रूपों को दर्शाया गया है।