जोधपुरी विरासत और बीकानेरी व्यंजनों का संगम है नागौर शहर, एक बार घूमने जरूर जाएं

नागौर, राजस्थान में स्थित एक ऐतिहासिक शहर है। इसकी स्थापना नागा क्षत्रियों ने की थी। यह शहर नागौर जिले के मुख्यालय के रूप में कार्य करता है। यह शहर राजस्थान के दो प्रमुख शहरों - बीकानेर और जोधपुर के बीच स्थित है। इस तरह से यह जोधपुरी विरासत और बीकानेरी व्यंजनों का एक परिपूर्ण संगम है। नागौर शहर ऐतिहासिक और धार्मिक दृष्टिकोण से एक शानदार गंतव्य है। नागौर में बहुत सी प्राचीन इमारतें और मंदिर हैं। आज के इस लेख में हम आपको नागौर के प्रमुख पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी देंगे -      

नागौर का किला 
4वीं शताब्दी में नाग वंश के राजाओं द्वारा निर्मित नागौर का किला, राजस्थान में सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक है। किले को अहिछत्रगढ़ किले के रूप में भी जाना जाता है जिसका अर्थ है कि 'हूडेड कोबरा का किला'। 36 एकड़ में फैले इस किले में जटिल नक्काशी के साथ कई महल हैं जो इसके पूर्व भव्यता से संबंधित हैं। 2002 में नागौर किले को संस्कृति विरासत संरक्षण के लिए यूनेस्को एशिया-पैसिफिक हेरिटेज अवार्ड मिला था।

तरकीने दरगाह
नागौर किले की दीवारों के भीतर स्थित तरकीने दरगाह, नागौर में यात्रा करने के लिए सबसे आकर्षक स्थानों में से एक है। यह मुसलमानों के लिए अजमेर शरीफ दरगाह के बाद सबसे महत्वपूर्ण पवित्र स्थलों में से एक है। तरकीने दरगाह, ख्वाजा हमीदुद्दीन नागौरी की याद में बनाई गई थी, जो ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती के एक समर्पित अनुयायी थे।

जैन ग्लास मंदिर
जैन ग्लास मंदिर, राजस्थान के नागौर शहर में कमला टॉवर के पीछे स्थित है। पूरा मंदिर कांच से बना है और यह सभी जैन मंदिरों में एक अनूठा मंदिर है। मंदिर की छत, फर्श, पैनल, खंभे और दरवाजे सुंदर तामचीनी के कामों से सुशोभित हैं। पर्यटक मंदिर के अंदर आकर्षक कांच के काम देख सकते हैं जो जैन शास्त्रों के रूप में प्राचीन कला का प्रतिनिधित्व करते हैं। मंदिर के अंदरूनी हिस्से सजावटी मेहराबों और खूबसूरत संगमरमर के कामों से सुसज्जित हैं। इस मंदिर में अन्य 23 जैन तीर्थंकरों की मूर्तियों के अलावा भगवान महावीर की अलग-अलग आकृतियाँ हैं।
 

इसे भी पढ़ें: 'द सिटी ऑफ़ पॉवरहाउस' के नाम से मशहूर है हिमाचल प्रदेश का यह शहर, घूमने के लिए है बेहद खास


दीपक महल
दीपक महल, नागौर किले का हिस्सा है और यह आसपास के क्षेत्र के शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है। दीपक महल की दीवारों को उस युग की जटिल नक्काशी और चित्रों और धर्मग्रंथों में पाए जाने वाले अनूठे पुष्प डिजाइनों से खूबसूरती से सजाया गया है। नागौर संगीत समारोह के दौरान, दीपक महल को खूबसूरती से जलाया जाता है और इन रोशनी के प्रभाव इसे समय में वापस ले जाने का भ्रम देते हैं। यह प्राचीन नागौर के पर्यटन स्थलों में से एक है, खासकर यदि आप प्राचीन वास्तुकला से प्यार करते हैं।

अकबरी महल
नागौर किले की दीवारों के भीतर स्थित अकबरी महल 1556 में मुगलों द्वारा बनाया गया था, जब मुगलों ने अजमेर से नागौर को वापस ले लिया था। महल की वास्तुकला राजपूत और मुगल वास्तुकला के सामंजस्यपूर्ण समामेलन को दर्शाती है। यह अपने शानदार अंदरूनी वास्तुकला के लिए नागौर में स्थित सबसे दिलचस्प  स्थानों में से एक है। महल की दीवारों को सुंदर दर्पण कार्यों और रंगीन अलंकृत चश्मे से सजाया गया है। स्थानीय लोग इस महल को शीश महल भी कहते हैं क्योंकि इसके दर्पण काम करते हैं।