इन खूबसूरत जगहों पर घूमे बिना अधूरी है नागालैंड की यात्रा, एक बार जरूर जाएं

उत्तर-पूर्वी राज्य नागालैंड, भारत में सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले हिल स्टेशन पर्यटन स्थलों में से एक है। नागालैंड को त्योहारों की भूमि के रूप में भी जाना जाता है। नागालैंड की प्राकृतिक सुंदरता यहाँ आने वाले पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है। इस राज्य का संरक्षित इतिहास यहाँ की परंपरा के बारे में बताता है। नागालैंड में 16 जनजातियां पाई जाती हैं। रंगीन वेशभूषा, मसालेदार व्यंजन, सुहावना मौसम, पारंपरिक गाँव, सुंदर नृत्य रूप और गीतात्मक गीत ये सभी नागालैंड को परिभाषित करते हैं। आइए जानते हैं नागालैंड की प्रसिद्ध जगहों के बारे में - 

कोहिमा 
नागालैंड की राजधानी कोहिमा पूर्वोत्तर भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। अपनी अछूती सुंदरता के लिए जाना जाने वाला यह स्थान, यहाँ आने वाले लोगों को मंत्रमुग्ध करता है। कोहिमा अंग्रेजों द्वारा दिया गया एक अंग्रेजी नाम है। कोहिमा का मूल नाम केविमा या केविरा था, जो केवी फूलों से आता है। ये फूल पहाड़ों में चारों ओर पाए जाते हैं। यह क्षेत्र कभी अंगामी जनजाति का निवास था। आज कोहिमा में नागालैंड के विभिन्न हिस्सों और अन्य पड़ोसी राज्यों के सभी जातियों के लोग यहां रहते हैं।

मोकोकचुंग 
मोकोकचुंग, नागालैंड का एक महत्वपूर्ण शहरी केंद्र और एओ नागा का घर है। क्षेत्र में लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में जिला संग्रहालय, टाउन मुख्य पार्क, उन्मान गांव और एओ गांव शामिल हैं। इसके अलावा, आगंतुक जिले के भीतर स्थित लोंगखुम, लैंगपांगकोंग, मोपुंगचुकिट और चुचुयिमलांग जैसे स्थानों की सैर भी कर  सकते हैं। चूंकि कृषि क्षेत्र में मुख्य व्यवसाय है, बुवाई और कटाई के महीनों के दौरान त्योहार पर्यटकों के अनुभव को बढ़ा सकते हैं।

दीमापुर 
दीमापुर, नागालैंड के सबसे बड़े और सबसे तेजी से बढ़ते शहर के रूप में जाना जाता है। शहर में स्थित हवाई अड्डे के कारण अधिकांश यात्री पारगमन में इस शहर में आते हैं। यहाँ के कुछ आकर्षणों में ट्रिपल फॉल्स, कचारी खंडहर, नागालैंड विज्ञान केंद्र और प्राणी उद्यान शामिल हैं। पूर्वी भाग की सीमा धनसिरी नदी से ढकी हुई है, जबकि जिले के पश्चिमी भाग में ज्यादातर जंगल और पहाड़ियाँ हैं। 
 

इसे भी पढ़ें: शनिदेव स्वयं करते हैं इस गाँव के लोगों की रक्षा, यहाँ है शनिदेव की स्वयंभू मूर्ति


मोन 
मोन, नागालैंड के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है। मोन कोन्याक नागाओं का है, जो खुद को नूह का वंशज मानते हैं। मोन समुद्र तल से 897।64 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। मोन को अपनी समृद्ध जनजातीय विरासत और ऊँचे स्थान के कारण सबसे आकर्षक और रहस्यमय स्थान माना जाता है। वेदा चोटी, शंगय्यू विलेज, लोंगवा विलेज, चुई विलेज यहाँ के प्रमुख आकर्षण हैं। 

फेक 
फेक एक पहाड़ी क्षेत्र है जो वनस्पतियों और जीवों में समृद्ध है। मंत्रमुग्ध करने वाली पहाड़ियों के अलावा शिलोई झील यहाँ का एक महत्वपूर्ण आकर्षण है। फेक जिले की महत्वपूर्ण और मंत्रमुग्ध करने वाली पहाड़ियाँ कपामोद्ज़ और ज़ानिबौ हैं। यहाँ दो मुख्य नदियाँ टिज़ू, लान्ये और सेडज़ू हैं। खेझाकेनो पर्यटन गांव भी यहां देखने लायक है। नागालैंड में यह ऑफबीट डेस्टिनेशन रंगों और उत्सवों से भरपूर है जो पर्यटकों को और अधिक जीवंत अनुभव प्रदान कर सकता है।

खोनोमा 
नागालैंड की राजधानी कोहिमा से लगभग 20 किमी। की दूरी पर स्थित खोनोमा गाँव एशिया का सबसे पहला हरा-भरा गांव माना जाता है। इस गांव को 'ग्रीन विलेज' के नाम से भी जाना जाता है। यह गाँव चारों तरफ से सुंदर पहाड़ियों से घिरा हुआ है। इस गाँव की खासियत यह है कि यहाँ कोई भी व्यक्ति पेड़ नहीं काटता और ना ही शिकार करता है। इस गाँव में करीब 100 प्रजातियों के वन्य प्रणी और जीव-जन्तु पाए जाते हैं। यहाँ की हरियाली और सुंदर पहाड़ आपका मन मोह लेंगे।