केरल की यात्रा को यादगार बनाना है तो कोल्ल्म जाना न भूलें

कोल्लम, दक्षिण भारतीय राज्य केरल का एक वाणिज्य शहर है। एक तटीय शहर के रूप में अष्टमुडी झील के तट पर और कोल्लम जिले के मुख्यालय के रूप में, इसने असंख्य तरीकों से केरल की संस्कृति और अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान दिया। सुंदर समुद्र तट के साथ संपन्न, कोल्लम में कई शांत और दर्शनीय स्थान हैं। आइए नज़र डालते हैं कोल्लम के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों पर -

अस्थमुडी झील
यह केरल की दूसरी सबसे बड़ी झील है और केरल के बैकवाटर पर्यटन का प्रवेश द्वार भी है। यह झील अपने किनारों पर लगे नारियल के पेड़ों और ताड़ के पेड़ों के सुंदर दृश्यों के लिए प्रसिद्ध है. यहाँ नौका विहार की सुविधा और हाउसबोट सवारी भी उपलब्ध हैं। तट के किनारे कई रिसॉर्ट भी हैं जो विभिन्न प्रकार के वाटर स्पोर्ट्स पेश करते हैं। फोटोग्राफी के शौकीनों के लिए यह एक अच्छा आकर्षण हैं।

कोल्लम बीच 
यह कोल्लम के सबसे लोकप्रिय अवकाश स्थलों में से एक है और कोल्लम शहर के केंद्र से 2 किमी की दूरी पर कोचुपिलामुडु में स्थित है। कोल्लम बीच को महात्मा गांधी बीच के नाम से भी जाना जाता है. समुद्र तट से सटे महात्मा गांधी पार्क, टहलने और आराम करने के लिए एक पसंदीदा स्थान है। बीच के किनारे लगे खजूर के पेड़ और सफेद रेत पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। समुद्र तट के परिवेश शांत और निर्मल हैं, जो इसे छुट्टियाँ बिताने के लिए एक आदर्श स्थल बनाते हैं। इस क्षेत्र में बहुत सारे होटल और रिसॉर्ट हैं, जहाँ आप अपनी यात्रा के दौरान ठहर सकते हैं। स

श्री महागणपति मंदिर
श्री महागणपति  मंदिर, कोल्लम में प्रसिद्ध तीर्थ स्थलों में से एक है, जो आध्यात्मिकता और भक्ति के केंद्र के रूप में उपासकों के बीच लोकप्रिय है। सदियों पुराने इस मंदिर की वास्तुकला पर्यटकों को आकर्षित करती है। इस मंदिर में सभी धर्म के लोगों को जाने की अनुमति है। भगवान गणपति की मूर्ति इस मंदिर की उपस्थिति का प्रतीक है. मंदिर में भगवान शिव और देवी पार्वती की मूर्तियाँ भी हैं। मंदिर में आने वाले श्रद्धालु  भगवान को उननिअप्पम उदयस्थमानपूजा, महा गणपति होमम, और पुष्पांजलि अर्पित करते हैं।
 

इसे भी पढ़ें: शिव की भूमि के नाम से जाना जाता है झारखंड का देवघर, 12 ज्योतिर्लिंग मंदिरों में शामिल


तिरुमुल्लवरम बीच
कोल्लम शहर से 6 किमी दूर स्थित तिरुमुल्लवरम बीच, रेतीले तटों का एक सुंदर खंड है. यह बीच परिवार के साथ पिकनिक मनाने के लिए एक आदर्श स्थान है, जहाँ यात्री समुद्र तट का आनंद लेते हुए अपना समय बिता सकते हैं। समुद्र तट का नाम पास में स्थित एक मंदिर से है, जिसके मुख्य देवता भगवान विष्णु हैं। एक प्रसिद्ध चट्टान, जिसे न्याराज़ाचा पारा के नाम से जाना जाता है, इस समुद्र तट का एक और आकर्षण है। चट्टान समुद्र के बीच में, तट से आधा किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस समुद्र तट की सुंदरता का आनंद लेने के लिए शाम सबसे अच्छा समय है.

एडवेंचर पार्क
एडवेंचर पार्क, कोल्लम के सबसे अधिक देखे जाने वाले पिकनिक स्पॉट में से एक है. यह पार्क  शहर के केंद्र से 3 किमी दूर स्थित है और अष्टमुडी झील के किनारे स्थित है। घूमने और पिकनिक मनाने के लिए एक आदर्श स्थान के रूप में, पार्क कोल्लम आने वाले यात्रियों के बीच काफी लोकप्रियता है। इस स्थान पर किए जाने वाले सबसे पसंदीदा गतिविधियों में से एक बैकवाटर क्रूज़िंग है। कोल्लम जिले की पर्यटन संवर्धन परिषद इस बैकवाटर बेल्ट के साथ हाउसबोट पर्यटन का आयोजन करती है। हाउसबोट के अलावा, यात्री अपनी आवश्यकता के आधार पर अन्य प्रकार की बोट जैसे लक्जरी बोट, स्पीड मोटर बोट और इलेक्ट्रिक बोट को किराए पर ले सकते हैं। एडवेंचर पार्क 48 एकड़ के क्षेत्र में फैला है और सरकारी गेस्ट हाउस के परिसर में स्थित है। पार्क परिसर में बच्चों के यातायात पार्क, एक बोट क्लब और केरल पर्यटन विकास निगम के प्रशासन के तहत एक होटल शामिल है।

रामेश्वर मंदिर
रामेश्वर मंदिर, कोल्लम के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है. शहर के केंद्र से लगभग 10 किमी दूर स्थित यह मंदिर अपनी शानदार वास्तुकला और मूर्तियों के साथ सैकड़ों आगंतुकों को आकर्षित करता है। भवन की पूरी संरचना पांडियन वास्तुकला तकनीकों का उपयोग करके बनाई गई है जो मंदिर को कलाकृति का एक अनूठा उदाहरण बनाती है। मंदिर के प्रमुख आकर्षणों में से एक पौराणिक राक्षस व्यास की विशाल मूर्तियां हैं। इन राक्षसों की मूर्तियां मंदिर को प्राचीनता का स्पर्श देती हैं। रामेश्वर मंदिर पुरातत्वविदों और इतिहासकारों के बीच काफी लोकप्रिय है क्योंकि इसमें प्राचीन तमिल शिलालेख हैं। माना जाता है कि ये शिलालेख हजारों साल पुराने हैं। मंदिर कोल्लम-अयूर सड़क पर स्थित है और सड़क द्वारा आसानी से पहुँचा जा सकता है।