उत्तराखंड का महत्वपूर्ण धार्मिक केंद्र है जोशीमठ, ग्रंथों में भी मिलता है उल्लेख

जोशीमठ, उत्तराखंड के चमोली जिले में 6150 फीट की ऊंचाई पर स्थित एक पहाड़ी शहर है। जोशीमठ को ज्योतिर्मठ के नाम से भी जाना जाता है और यह  हिंदू तीर्थयात्रियों के लिए एक महत्वपूर्ण धार्मिक केंद्र है। माना जाता है कि शंकराचार्य ने 8वीं शताब्दी में यहां चार में से एक मठ की स्थापना की। विष्णु प्रयाग में अलकनंदा और धौलीगंगा नदियों के संगम को देखते हुए, जोशीमठ भगवान बद्री का शीतकालीन घर भी है क्योंकि सर्दियों के दौरान मूर्ति बद्रीनाथ से जोशीमठ में स्थानांतरित कर दी जाती है। बर्फ से ढकी हिमालय की गोद के बीच बसे, जोशीमठ को ट्रेकिंग वैली ऑफ फ्लावर्स ट्रेक के साथ 'गेटवे फॉर ट्रेकिंग' के रूप में भी जाना जाता है। जोशीमठ धार्मिक महत्व के कई स्थानों के लिए एक लोकप्रिय प्रवेश द्वार भी है। आइए नज़र डालते  जोशीमठ के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों पर 

घांघरिया
हिमालय की पहाड़ियों में बसा घांघरिया, उत्तराखंड के सबसे लोकप्रिय दार्शनिक स्थलों में शामिल है। यह ट्रेकर्स के साथ-साथ हेमकुंड साहिब के तीर्थयात्रियों के लिए वैली ऑफ फ्लॉवर्स के ट्रेक के लिए शुरुआती बिंदु के रूप में कार्य करता है। पश्चिमी हिमालय के मध्य में 3000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, घांघरिया अद्भुत प्राकृतिक परिदृश्य वाला एक आश्चर्यजनक गाँव है। इस गाँव में आप शहरी जीवन की भाग-दौड़ से दूर, सुकून के कुछ पल बिता सकते हैं। 

नरसिंह मंदिर 
नरसिंह मंदिर, जोशीमठ का एक पवित्र स्थल है। भगवान नरसिंह पीठासीन देवता हैं जिनकी पूजा कई स्थानीय लोगों के साथ-साथ आस-पास के इलाकों में रहने वाले लोग भी करते हैं। मंदिर को भगवान बद्रीनाथ का घर माना जाता है। यह माना जाता है कि भगवान नरसिंह, भगवान विष्णु के अवतार हैं। कहा जाता है कि भगवान नरसिंह की मूर्ति को शंकराचार्य ने स्वयं इस मंदिर में स्थापित किया था।
 

इसे भी पढ़ें: शिव की भूमि के नाम से जाना जाता है झारखंड का देवघर, 12 ज्योतिर्लिंग मंदिरों में शामिल


नंदा देवी राष्ट्रीय उद्यान 
उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित नंदा देवी राष्ट्रीय उद्यान, एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है। यह पार्क दुनिया में सबसे अधिक जैव विविधता वाले क्षेत्रों में से एक है और दुनिया में कुछ दुर्लभ और अद्वितीय ऊँचाई वाले वनस्पतियों और जीवों का घर है। लुभावने दृश्य, जीवमंडल की समृद्धि के साथ, इस राष्ट्रीय उद्यान को देश में स्थित अन्य सभी से अलग रखा गया है। इस क्षेत्र को वर्ष 1982 में इस क्षेत्र में विदेशी वनस्पतियों और जीवों की सुरक्षा और संरक्षण और इसे पर्यावरणीय क्षरण से बचाने के लिए एक राष्ट्रीय उद्यान का दर्जा दिया गया था। वर्तमान में, नंदा देवी राष्ट्रीय उद्यान दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण पारिस्थितिक आकर्षण केंद्रों में से एक है और विभिन्न प्रकार के पक्षियों, स्तनधारियों, पौधों, पेड़ों और तितलियों का घर है।

कल्पवृक्ष 
कल्पवृक्ष का पवित्र वृक्ष 1200 वर्ष से अधिक पुराना बताया जाता है। इसका एक महान इतिहास है और यह जोशीमठ शहर में एक पवित्र स्थान है। हिंदू धर्मग्रंथ के अनुसार शंकराचार्य ने शहतूत के पेड़ के आधार पर भगवान शिव की पूजा की थी। इस प्रकार, पेड़ के आधार पर एक मंदिर है, जिसे ज्योतिश्वर महादेव मंदिर के रूप में जाना जाता है। यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। कल्पवृक्ष का पेड़ भारत में मौजूद सबसे पुराने पेड़ों में से एक है। ऐसा कहा जाता है कि इस पेड़ की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। यही वजह है कि  श्रद्धालु यहाँ यात्रा करने आते हैं।

तपोवन
उत्तरांचल के जोशीमठ में स्थित, तपोवन अपने गर्म पानी के झरने के लिए प्रसिद्ध है। ऐसा माना जाता है कि इन स्प्रिंग्स में औषधीय गुण होते हैं, जो त्वचा रोगों को ठीक करता है। यह गंतव्य नंदादेवी और द्रोणागिरी चौकुम्भा जैसी चोटियों के शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है। यह स्थान कई अन्य लोकप्रिय पर्यटन स्थलों जैसे कि बद्रीनाथ और फूलों की घाटी का प्रवेश द्वार भी है।