प्रकृति प्रेमियों के बीच लोकप्रिय है हाफलोंग, यहाँ की खूबसूरती आपका मन मोह लेगी

असम में हाफलोंग, गुवाहाटी से 310 किमी दूर स्थित है। यह हिल स्टेशन अपनी खूबसूरत पहाड़ियों, परिदृश्य और घाटियों के लिए जाना जाता है। प्रकृति प्रेमियों के बीच हाफलोंग काफी लोकप्रिय है। यह हिल स्टेशन समुद्र तल से 680 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है और छुट्टियाँ मानाने के लिए आदर्श है। आज के इस लेख में हम आपको हाफलोंग में घूमने की जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं - 

हाफलोंग हिल 
हाफलोंग हिल, असम का एकमात्र हिल स्टेशन है। यह एक सुरम्य हिल स्टेशन है जो कई खूबसूरत झीलों, नदियों, झरनों और हरे-भरे जंगलों से घिरा हुआ है। हाफलोंग, प्रकृति प्रेमियों और कैंपिंग के शौकीनों के लिए एक शानदार गंतव्य है। समुद्र तल से 600 मीटर से अधिक की ऊंचाई पर स्थित, यह छुट्टियाँ बिताने के लिए एक आदर्श जगह है। हाफलोंग हिल, डिमा हसाओ के प्रमुख पर्यटक आकर्षणों में से एक है। यह प्रकृति प्रेमियों के बीच पर्वत श्रृंखलाओं के राजसी दृश्य, हरे-भरे जंगल और ट्रैकिंग रोमांच के लिए प्रसिद्ध है।

हाफलोंग झील
हाफलोंग झील, असम की सबसे खूबसूरत झीलों में से एक है और शहर का प्रमुख पर्यटन स्थल है। असम के सबसे बड़े प्राकृतिक जल निकायों में से एक, हाफलोंग झील नौका विहार की तरह कई प्रकार की अवकाश गतिविधियां प्रदान करता है। झील को अच्छी तरह से बनाए रखा है और साफ है क्योंकि यह दीमा हसाओ पर्यटक-वन विभाग और दीमा हसाओ स्वायत्त परिषद द्वारा संरक्षित है। झील का परिवेश सर्दियों में हजारों प्रवासी पक्षियों के लिए आश्रय प्रदान करता है। हाफलोंग झील वास्तव में अद्भुत यादें बनाने के लिए अपने दोस्तों और परिवारों के साथ घूमने के लिए एक खूबसूरत जगह है।

माईबोंग 
माहुर नदी के पहाड़ी क्षेत्र में स्थित, माईबोंग के छोटे से शहर में पर्यटकों का बहुत ध्यान जाता है क्योंकि यह हाफलोंग से केवल 44।6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। केवल डेढ़ घंटे की ड्राइव के साथ, आप इस भू-भाग वाले शहर तक पहुँच सकते हैं। पहाड़ों, झरनों और कई ऐतिहासिक अवशेषों से सुसज्जित, माईबोंग असम में एक यात्रा है। यह शहर 1500 से 1700 के दशक के बीच पुराने कचहरी शासकों की राजधानी हुआ करता था। उस समय के दौरान जिन मूर्तियों को तराशा और तराशा गया था, उन्हें हाफलोंग जिले के एक संग्रहालय में संरक्षित किया गया है। मुख्य रूप से प्रसिद्ध दो-छत वाले अखंड मंदिर - रामचंडी की एक झलक पाने के लिए लोग माईबोंग जाते हैं। माईबोंग 1536 ई। से दिमचा साम्राज्य की मध्ययुगीन राजधानी भी थी। बाद में, राजा सिहुंगमंग ताई की कमान के तहत दिमचा में राज्य स्थानांतरित हो गया। दिमचास के शासन के दौरान, लोगों ने एक 'स्टोन हाउस' की स्थापना की, और दीवारों पर महान मूल्य के शब्दों को उकेरा। परिसर में कुछ ऐतिहासिक टैंक और सुंदर मंदिर भी थे। उन दिनों भी माईबोंग एक बहुत ही शांत जगह थी।

जटिंगा
क्षेत्र में एक लोकप्रिय पक्षी-दर्शन, जतिंगा हाफलोंग में एक नहीं बल्कि एक आकर्षक आकर्षण है। यह स्थान अपने 'पक्षी आत्महत्या' की घटना के लिए प्रसिद्ध है। अगस्त और नवंबर के दौरान, पक्षी रहस्यमय कारणों से यहां मर जाते हैं। यह मुख्य रूप से अंधेरे और धूमिल रातों पर होता है। इसके अलावा, शांति और अतिशयता इस जगह की बात है जो पर्यटकों के दिलों में एक जादुई जादू डालती है।

हाफलोंग तक कैसे पहुंचे 
हवाई मार्ग : हाफलोंग का निकटतम हवाई अड्डा, सिलचर में लगभग 100 किमी की दूरी पर स्थित है। हवाई अड्डे से आप अपने गंतव्य तक पहुँचने के लिए  टैक्सी ले सकते हैं। 

रेल मार्ग : हाफलोंग का अपना रेलवे स्टेशन है जो गुवाहाटी से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है और इसलिए आप हाफलोंग के लिए सीधी ट्रेन ले सकते हैं। गुवाहाटी से हाफ़लोंग रेलवे स्टेशन तक पहुँचने के लिए 7 घंटे का औसत समय लगता है। 

सड़क मार्ग : सड़क मार्ग से भी हाफलोंग आसानी तक पहुंच सकते हैं। चूंकि यहाँ तक की कोई सीधी बसें उपलब्ध नहीं हैं, इसलिए अन्य प्रमुख शहरों से हाफलोंग तक पहुंचने के लिए टैक्सी किराए पर लेना उचित है।