राजस्थानी ग्रामीण सुंदरता और संस्कृति को करीब से जानना है तो जरूर जाएं बाड़मेर

बाड़मेर, राजस्थान के बाड़मेर जिले में स्थित एक प्राचीन शहर है। ऐसा माना जाता है कि इस शहर की स्थापना 13वीं शताब्दी ईस्वी में बहदा राव या बार राव द्वारा की गई थी। बाड़मेर का नाम मूल रूप से उनके नाम पर बहमदेर रखा गया था, जिसका अर्थ है बहाडा का पहाड़ी किला। हालांकि, समय बीतने के साथ, शहर का नाम बदलकर बाड़मेर हो गया। राजस्थान का यह क्षेत्र व्यापक रूप से समृद्ध हस्तशिल्प और पारंपरिक कला रूपों के लिए जाना जाता है। यहां मौजूद विभिन्न ऐतिहासिक स्थल इसे एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल भी बनाते हैं। बाड़मेर की यात्रा में आप राजस्थानी ग्रामीण सुंदरता, संस्कृति और विरासत की खोज कर सकते हैं। आज के इस लेख में आपको बाड़मेर के प्रसिद्ध प्रसिद्ध स्थलों की जानकारी देने जा रहे हैं - 

बाड़मेर का किला
बाड़मेर शहर में घूमने के लिए सबसे प्रतिष्ठित स्थानों में से एक, बाड़मेर का किला 676 फीट की ऊंचाई पर एक पहाड़ी के ऊपर स्थित है। यह 1552 में बनाया गया था और इस विशाल किले के भीतर गढ़ मंदिर और नागणेची मंदिर, दो प्रमुख मंदिर हैं। इसके निर्माण के बाद से यह बाड़मेर शाही परिवार का घर रहा है, और दिलचस्प बात यह है कि पूर्व शाही परिवार अभी भी किले के किसी हिस्से में रहता है। किले के भीतर के मंदिर नवरात्रि के त्योहार के दौरान भारी भीड़ को आकर्षित करते हैं। 

नाकोड़ा जैन मंदिर 
यह दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण जैन तीर्थ स्थलों में से एक है और बाड़मेर में यात्रा करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण स्थानों में से एक है। नाकोड़ा जैन मंदिर, समुद्री स्तर से लगभग 1500 फीट ऊपर एक पहाड़ी पर खूबसूरती से स्थित है। मंदिर परिसर के भीतर कई अद्भुत धार्मिक प्रतिमाएँ हैं, जिनमें से जैन संत पार्श्वनाथ की काली प्रतिमा प्रमुख आकर्षण का केंद्र है। मुख्य मंदिर परिसर के चारों ओर कई छोटे और बड़े मंदिर स्थित हैं। हर साल हजारों भक्त और पर्टयक इस मंदिर में दर्शन करने आते हैं। 

किराडू मंदिर 
किराडू मंदिर , बाड़मेर शहर से लगभग 35 किलोमीटर दूर और थार रेगिस्तान के भीतर स्थित है। ऐसा माना जाता है कि जो भी सूर्यास्त के बाद  किराडू के बंद फाटकों में प्रवेश करेगा, वह पत्थर में बदल जाएगा। किराडू परिसर में 5 शानदार मंदिर हैं जो 11वीं शताब्दी के हैं। यह मंदिर अपने जटिल नक्काशीदार प्राचीन पत्थर की मूर्तियों के लिए प्रसिद्ध है जो इस मंदिर की सुंदरता को बढ़ाते हैं। इसके अलावा, यह भी माना जाता है कि सिहानी गांव में एक महिला की मूर्ति मौजूद है, जिसने परिसर से बाहर निकलते समय मंदिर को देखने की गलती की थी।
 

इसे भी पढ़ें: चार धामों में सवर्श्रेष्ठ है बद्रीनाथ धाम, यहाँ स्थित हैं भगवान विष्णु की स्वयं प्रकट प्रतिमा


बाड़मेर बाजार 
बाड़मेर शहर स्थानीय स्तर पर उच्च गुणवत्ता वाले हस्तशिल्प उत्पादों के लिए लोकप्रिय है। यदि आप खरीदारी के शौकीन हैं, तो आपके लिए बाड़मेर में घूमना सबसे अच्छी जगहों में से एक है। बाड़मेर बाजार में आप पारंपरिक राजस्थानी सजावटी वस्तुओं की खरीददारी कर सकते हैं। यहाँ आप कशीदाकारी बेडशीट, कालीन, शॉल और कपड़े आदि खरीद सकते हैं हैं। 

देवका सूर्य मंदिर
बाड़मेर के सबसे प्रतिष्ठित पर्यटन स्थलों में से एक, देवका सूर्य मंदिर 12वीं और 13वीं शताब्दी के बीच बनाया गया था। यह मंदिर सुंदर वास्तुकला का दावा करता है और कला, संस्कृति और आध्यात्मिकता का एक आदर्श मिश्रण है। वर्तमान में, मंदिर परिसर इसके जीर्णोद्धार के लिए पुरातत्व विभाग के नियंत्रण में है। मुख्य सूर्य मंदिर, मुख्य मंदिर के चारों ओर दो छोटे मंदिरों की ऊंचाई पर स्थित है, जो मुख्य रूप से खंडहर हैं और भगवान गणेश की पत्थर की मूर्तियों को पकड़े हैं। यह निश्चित रूप से भगवान सूर्य के इतिहास के बारे में जानने और पूजा करने के लिए एक शानदार जगह है।

सफेद अखाड़ा 
बाड़मेर में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक, यह सिद्धेश्वर महादेव मंदिर के भीतर स्थित एक उद्यान है। इस खूबसूरत जगह का दौरा करना बाड़मेर में आवश्यक चीजों में से एक है। आप बगीचे के परिवेश में कुछ सुंदर पक्षियों को देख सकते हैं। इस परिसर में भगवान कृष्ण, भगवान शिव, भगवान हनुमान, और कई अन्य देवताओं को समर्पित विभिन्न मंदिर हैं।