कला और इतिहास से है प्रेम तो घूमने जाएं पश्चिम बंगाल, जानें यहाँ के मुख्य पर्यटन स्थल

पश्चिम बंगाल राज्य भारत के पूर्वी क्षेत्र में स्थित है। यह उत्तर में हिमालय से लेकर दक्षिण में बंगाल की खाड़ी तक फैला हुआ है। पश्चिम बंगाल अपने साहित्य, कला और संस्कृति के लिए दुनियाभर में जाना जाता है। किसी समय में यह ब्रिटिश औपनिवेशिक गतिविधियों का प्रमुख केंद्र था। यह राज्य आज भी भारत की संस्कृति और कला को अपने अंदर समेटे हुए है। यहाँ दार्जिलिंग, सुंदरबन जैसे कई अन्य पर्यटन स्थल हैं जो पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। आज के इस लेख में हम आपको पश्चिम बंगाल के मुख्य पर्यटन स्थलों के बारे में बताएंगे - 

कोलकाता 
पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता को आधिकारिक तौर पर 2001 तक कलकत्ता के नाम से जाना जाता है। कोलकाता की पहचान 'भारत की सांस्कृतिक राजधानी' के रूप में होती है। इस शहर में आप भारतीय संस्कृति को नजदीक से अनुभव कर सकते हैं। यहाँ आप हावड़ा ब्रिज, विक्टोरिया मेमोरियल, बिड़ला मंदिर, साइंस सिटी, ईडन गार्डन, मार्बल पैलेस, बोटेनिकल गार्डन और रविन्द्र सरोवर आदि जगहों की सैर कर सकते हैं।

सुंदरबन 
सुंदरबन भारत के शीर्ष राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है। सुंदरबन को दुनिया के सबसे बड़े मैंग्रोव जंगलों की मेजबानी के लिए जाना जाता है। यह 102 द्वीपों में फैला हुआ है और पड़ोसी बांग्लादेश में फैला हुआ है। यह एक टाइगर रिज़र्व और एक बायोस्फीयर रिज़र्व भी है। यह राष्ट्रीय उद्यान सुंदरवन डेल्टा का एक हिस्सा है, जो मैंग्रोव जंगलों और बंगाल टाइगर्स की सबसे बड़ी आबादी से जुड़ा हुआ है। इस राष्ट्रीय उद्यान को यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया है।ऐसा कहा जाता है कि इस क्षेत्र में 400 से अधिक रॉयल बंगाल टाइगर और लगभग 30, 000 चित्तीदार हिरण हैं। 

दार्जिलिंग 
अपने चाय के बागानों के लिए प्रसिद्ध, दार्जिलिंग भारत के शीर्ष 10 हिल स्टेशनों में से एक है। यह शहर कंचनजंगा (दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची चोटी) के शानदार दृश्य के साथ धन्य है और इसमें कुछ दिलचस्प मठ, स्थानीय बाजार, हस्तशिल्प और तिब्बती और नेपाली भोजन हैं। 19वीं शताब्दी के मध्य में अंग्रेजों द्वारा विकसित किए जाने से पहले दार्जिलिंग सिक्किम राज्य का हिस्सा था और अस्थायी रूप से नेपाल से गोरखाओं द्वारा आक्रमण करके शासित था। यह शहर को राज्य के अन्य पर्यटन स्थलों के लिए एक अलग संस्कृति देता है। दार्जिलिंग आकर आप टाईगर हिल, दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे, ऑब्जर्वेटरी हिल, सक्या मठ, बतासिया लूप, हेप्पी वैली टी स्टेट, घूम, जापानी मंदिर, सिंहलीला नेशनल पार्क और रोक गार्डन आदि जगहों पर घूम सकते हैं। 
 

इसे भी पढ़ें: भाग-दौड़ भरी ज़िंदगी से ब्रेक चाहते हैं तो घूम आइए चंबा, यहाँ की खूबसूरत वादियों में मिलेगा सुकून


बिष्णुपुर 
बिष्णुपुर को टेराकोटा का जन्मस्थान माना जाता है। यहाँ टेराकोटा मंदिर और टेराकोटा मिट्टी के बर्तन मुख्य आकर्षण हैं। मंदिरों का निर्माण ज्यादातर 17वीं और 18वीं शताब्दी के दौरान मल्ल वंश के शासकों द्वारा किया गया था। इस मंदिर में बंगाली शैली की घुमावदार छत को इस्लामी गुंबदों और मेहराबों और ओडिया शैली के द्वंद्व (गर्भगृह) के साथ मिश्रित किया गया है। मंदिरों की टेराकोटा टाइलों पर विस्तृत नक्काशी में भगवान कृष्ण के जीवन के दृश्यों के साथ-साथ हिंदू महाकाव्य रामायण और महाभारत भी हैं। 

कालिंपोंग
कालिंपोंग, पश्चिम बंगाल का एक बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है, जो अपने बौद्ध मठों, मनोरम घाटियों, चर्चों और तिब्बती हस्तशिल्प के लिए जाना जाता है। इसकी समुद्री तल से ऊँचाई 4000 फीट है। एक समय में यह क्षेत्र भूटानी राजाओं द्वारा शासित था। प्रकृति प्रेमियों केबीच कलिम्‍पोंग बहुत लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। यहाँ आप क्‍लाउडेड लियोपार्ड, रेड पांडा, साइबेरियन बीजल, बार्किंग डीयर आदि देख सकते हैं। अगर आपको प्रकृति से प्रेम है तो शहर में स्थित नेओरा राष्‍ट्रीय उद्यान या ऋषि बंकिम चंद्र पार्क की सैर जरूर करें।