अगर पहाड़ों से करते हैं प्यार तो ’क्वीन ऑफ हिल स्टेशन’ के नाम से विश्वविख्यात ऊटी का सफर जरूर करिए

ऊटी जिसे 'उदगमंदलम' के नाम से भी जाना जाता है, भारत में एक लोकप्रिय पर्यटक स्थल है। ऊटी दक्षिणी राज्य तमिलनाडु के सुंदर नीलगिरी अर्थात नीले पर्वतों की पहाड़ियों में स्थित है। यह ’क्वीन ऑफ हिल स्टेशन’ के नाम से मशहूर है। समुद्र तल से 2,240 मीटर की ऊँचाई पर स्थित एक ऐसी जगह है जो पहाड़-प्रेमियों के सपनों का गंतव्य है। ऊटी अपने रमणीय पर्वतीय मार्गों के साथ, हरे भरे दृश्य, खूबसूरत मैदान, मील के लिए खिंचाव वाली क्रिस्टल स्पष्ट झीलें और झरने के झरने जो अचानक हेयरपिन मोड़ लेते हुए दिखाई देते हैं इसे एक आकर्षक हिल स्टेशन का रूप देते हैं। हर साल लाखों पर्यटक इन पहाड़ों का मजा उठाने ऊटी आते हैं।

ऊटी का इतिहास
ऊटी मूल रूप से एक आदिवासी भूमि थी जहां टोडोस (आदिवासी जाति) अन्य जनजातियों के साथ रहते थे। नीलगिरि क्षेत्र 1799 में टीपू सुल्तान के कब्जे वाली सीड भूमि के हिस्से के रूप में ईस्ट इंडिया कंपनी के कब्जे में था। ऊटी मद्रास प्रेसीडेंसी और अन्य छोटे राज्यों की ग्रीष्मकालीन राजधानी है। इसकी आश्चर्यजनक सुंदरता और शानदार हरी गहरी घाटियों ने अंग्रेजों को इसे 'हिल स्टेशनों की रानीथा' का नाम देने के लिए मजबूर कर दिया था। सुलिवन नामक एक अंग्रेजी शासक ने इसका बाद में विकास किया और चाय, चिनकोना और सागौन के पेड़ों की स्थापना की।

चाय सम्पदा की स्थापना ने ऊटी को प्रसिद्ध बनाया है। ऊंचे पहाड़, घने जंगल, घास के मैदान और मीलों दूर तक फैले चाय के बागान ऊटी की विशेषता हैं। वार्षिक चाय और पर्यटन महोत्सव (जनवरी) और ग्रीष्मकालीन महोत्सव (मई) में भारी संख्या में पर्यटकों  का जमावड़ा लगता है। औषधीय पौधे और जड़ी-बूटियाँ भी यहाँ पाई जाती हैं।

ऊटी में घूमने वाली प्रमुख अलौकिक और खूबसूरत  स्थान

1. ऊटी बोटैनिकल गार्डन
इस सुंदर हिल स्टेशन के केंद्र में स्थित प्रसिद्ध ऊटी बॉटनिकल गार्डन है। ऊटी में घूमने के लिए यह शीर्ष स्थानों में से एक है। 55 एकड़ भूमि में फैला, बागानों में पौधों और फूलों की सैकड़ों प्रजातियां आपको यहां मिलेंगी।1847 में निर्मित यह सुंदर रूप से घिरा हुआ बगीचा विभिन्न वर्गों में विभाजित है जैसे लोअर गार्डन, न्यू गार्डन, इटालियन गार्डन, कंजर्वेटरी, फाउंटेन टेरेस, और नर्सरीज़। इसमें देशी और विदेशी पौधों, झाड़ियों, फ़र्न, और हर्बल की बड़ी किस्में शामिल हैं।

2. ऊटी झील
यह मानव निर्मित झील कृत्रिम रूप से मछली पकड़ने के उद्देश्य के लिए बनाई गई थी लेकिन अब ऊटी में सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से एक है। यह झील अपनी नौका विहार के लिए बहुत लोकप्रिय हैं।  यहां का बोथहाउस पैडल बोट, मोटरबोट और रोइंग बोट जैसी सुविधाएं देता है। शांत पानी पर एक सुंदर और ताज़ा सवारी परिवार और हनीमून जोड़े द्वारा आनंदित एक बहुत लोकप्रिय गतिविधि मानी जाती है। झील के पास आप घुड़सवारी और साइकिल भी चला सकते हैं।

3. सुई दृश्य पहाड़
शहर के जीवन की हलचल से दूर सुई व्यू हिल प्वाइंट जिसे 'ऊसी मलाई' भी कहा जाता हैं। अपनी आत्मा को शांत करने और अपने प्रियजनों के साथ प्रकृति की गोद में गुणवत्ता समय बिताने के लिए एक आदर्श स्थान है। चट्टानों पर चढ़ आप चारों ओर शानदार दृश्यों का मनोरम दृश्य प्राप्त कर सकते है। ठंडी हवा, धूप और आसपास के इलाके के 360 डिग्री के दृश्य पूरे अनुभव को और अधिक सुखद और रोमांटिक बनाते हैं।

4. नीलगिरि माउंटेन रेलवे
नीलगिरि माउंटेन रेलवे द्वारा चलाई जाने वाली टॉय ट्रेन में सवारी के बिना ऊटी की यात्रा अधूरी हैं। यह मनोरम परिदृश्यों, घने जंगलों और चमचमाती नदी के साथ सूरज की रोशनी से जगमगाते रास्तों से होकर जाती हैं। टॉय ट्रेन का निर्माण अंग्रेजों द्वारा किया गया था और कहा जाता है कि यह एशिया का सबसे लंबा ट्रैक है। जैसा कि ट्रेन अधिक ऊँचाइयों पर चढ़ती है, कोई भी देख सकता है कि नीलगिरि कितनी क़ीमती हैं।अपनी सीट से आप शानदार नीले झरनों, हरे भरे जंगलों, खड़ी पहाड़ियों, सुगंधित चाय बागानों और लुभावनी स्थानों के मनोरम दृश्य देख सकते हैं। यात्रा के अंत में आपको इस 46 किलोमीटर के ट्रैक पर 5 घंटे बिताने का पछतावा नहीं होगा क्योंकि यह आपके लिए कभी ना भूलने वाला अनुभव साबित होगा। यह यात्रा उद्गममंडलम तक मेट्टुपालयम से शुरू होती है और कुन्नूर, केलार, वेलिंगटन, लॉवडेल और ओयाकामुंड सहित रास्ते में कई अन्य स्टेशनों से गुजरते हुए 250 पुलों और 16 सुरंगों को पार करती हैं।

5. डोडबेट्टा चोटी
"बिग पीक" डोडबेट्टा ऊटी 8650 फीट ऊटी में सबसे ऊंची चोटी हैं। यह दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए एक शानदार जगह हैं।पहाड़ी से 10 किमी की ट्रेक देश भर के ट्रेकर्स को आकर्षित करती है। यहां पहुंचकर संपूर्ण नीलगिरि श्रृंखला को देखा जा सकता हैं। डोड्डाबेट्टा पीक वाहनों द्वारा भी पहुँचा जा सकता है तो यदि आपके बुजुर्ग माता-पिता आपके साथ यात्रा कर रहे हों तो परेशान होने की आवश्यकता नहीं है।

ऊटी कैसे पहुंच सकते हैं
आप सीधे फ्लाइट पकड़कर कोयम्बटूर हवाई अड्डे पर उतर सकते हैं जो ऊटी शहर से लगभग 85 किमी दूर है। यहां पहुंचकर आपको ऊटी के लिए टैक्सी या बस आसानी से मिल जाएगी। यदि आप ट्रेन से यात्रा कर रहे हैं तो आपको मेट्टुपालयम स्टेशन तक जाना होगा, जो ऊटी से लगभग 40 किमी दूर है। यहां पहुंचकर आप ऊटी के लिए टैक्सी या बस ले सकते हैं।