भारत की ये जगहें हैं स्वादिष्ट पकवानों के लिए मशहूर, ट्राई जरूर करें

भारत का गौरवशाली इतिहास रहा है, जहां मेहमानों की आवभगत में पकवानों व छप्पन भोग के इंतजामात में कोई कसर नहीं छोड़ी जाती। खाने के शौकीन लोग भारत के किसी भी हिस्से में जाते ही वहां के फेमस खाने का लुत्फ उठाने का मौका नहीं छोड़ते हैं। ऐसे में अगर आप भी डिलीशियस फूड्स के शौकीनों में शुमार हैं, तो जानना चाहेंगे कि भारत के किस हिस्से में कौन सी मशहूर चीजें खाने पीने के लिए फेमस हैं। तो चलिए जानते हैं कि स्वाद के अनोखे, खट्टे-मीठे पकवान कहां और किस लिए मशहूर हैं।

जब आप खाने के लिए कुछ भी विकल्प अपनाते हैं तो आपको यह जरूर सोचना चाहिए कि 'आप खाने के लिए जीते हैं' या 'जीने के लिए खाते हैं'। इन दोनों चीजों में बहुत अंतर है अगर 'आप खाने के लिए जीते हैं' तो फिर आप वैरायटी चूज करके खाएंगे। लेकिन अगर 'आप जीने के लिए खाते हैं', तो आपको जो कुछ भी मिलेगा उसे बड़े ही चाव से खाएंगे। सच ये है, कि खाने के लिए जीना बहुत अच्छी बात है।

बिहारी लिट्टी चोखा

भारत के उत्तरी भाग में बसा हुआ बिहार राज्य अपनी अद्वितीय संस्कृति और सभ्यता के लिए तो जाना ही जाता है। लेकिन बिहार का नाम लेते ही अगर व्यंजनों की सुध ली जाए, तो सबसे पहले लिट्टी चोखे का जिक्र होता है, बिहार का लिट्टी चोखा सिर्फ बिहार तक सीमित न होकर अपितु पूरे देश में लिट्टी चोखा चाव से खाने वालों की भारी संख्या मौजूद है।
आटा और सत्तू के मिश्रण के साथ मिलाकर बनाई गई लिट्टी को घी में डुबोकर बैगन की चटनी के साथ जब खाया जाता है, तो स्वाद के असीम आनन्द की अनुभूति होती है।

एम०पी० का पोहा जलेबी

मध्यप्रदेश अपने पर्यटन स्थलों के लिए विश्वभर में जाना जाता ही है। लेकिन विश्व धरोहरों के साथ-साथ मध्यप्रदेश ने अपने साथ व्यंजनों के जो राज छुपा रखे हैं, वह आपको जानने बेहद आवश्यक हैं। ताकि जब भी आप मध्य प्रदेश की यात्रा पर हों तो आपकी सुबह बेकार ना जाए। बल्कि आप मध्यप्रदेश के पोहा और जलेबी की खट्टे-मीठे मिलन से अच्छे दिन की शुरुआत करें। अपने अनोखे स्वाद के लिए ये व्यंजन सिर्फ मध्यप्रदेश तक ही सीमित नहीं है, क्योंकि वह और जलेबी का स्वाद प्रत्येक उत्तर भारतीय के लिए बेहद स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों की सूची में आता है।

पंजाब का मक्के की रोटी और सरसों का साग

आपने अधिकतर फिल्मों में खाने के दौरान विकल्प के तौर पर मक्के की रोटी और सरसों का साग का डायलॉग तो कई बार सुना होगा। शायद खाते हुए देखा भी होगा। जिससे आपकी जुबान पर पानी तो आया ही होगा। ऐसे में आपने खाने की इच्छा जरूर जाहिर की होगी। आखिर मक्के की रोटी और सरसों का साग का स्वाद कैसा होगा? तो अगर आप इस लोकप्रिय भोजन को चखना चाहें और कभी भी पंजाब जाने का मौका मिले तो आपको यह स्वादिष्ट व्यंजन नसीब हो सकता है।

गुजराती ढोकला

क्या आपको मालूम है? गुजराती लोग खाने के बहुत शौकीन होते हैं। अगर बात खाने की आ जाए तो इसमें वह कतई कोताही नहीं बरता करते। ऐसे में गुजरात की डिशेस पूरे विश्व में फेमस हैं, इसके विश्व में फेमस होने का एक कारण और भी कह सकते हैं, क्योंकि पूरे गुजराती लोग ही विश्व में जाने जाते हैं, अपने व्यापार के लिए। गुजरात का ढोकला नाश्ते में खाने के लिए एक ऐसा व्यंजन है जिसको एक बार चखने के बाद आप बार-बार खाने की चाहत और उम्दा स्वाद महसूस करेंगे।

राजस्थान का दाल-बाटी चूरमा

खाने पीने के स्वादिष्ट व्यंजनों की बात की जाए, अगर राजस्थान का जिक्र ना किया जाए तो यह स्वादिष्ट पकवानों के लिए मशहूर जगहों के लिए नाइंसाफी होगी। तालाबों और सुन्दरतम महलों के इतिहास के इतर राजस्थान के खाद्य पदार्थ भी बहुत मशहूर हैं। राजस्थान का दाल-बाटी चूरमा खाने पीने की चीजों के बीच अपनी अलग पहचान बनाकर रखता है।