छुट्टियों में घूमने का प्लान है तो नाहन जरूर जाएं, फैमिली ट्रिप के लिए है बेस्ट

नाहन, हिमाचल प्रदेश का एक शानदार शहर है जो हरे-भरे जंगलों और बर्फ से ढकी पर्वत श्रृंखलाओं से घिरा हुआ है। यह हिमाचल प्रदेश में शिवालिक पहाड़ियों पर स्थित है। नाहन की स्थापना राजा करण प्रकाश ने 1621 में की थी। यह माना जाता है कि यह शहर नाहर नामक एक ऋषि से अपना नाम प्राप्त करता है, जो उसी स्थान पर रहते थे जहां आज यह शहर खड़ा है। एक अन्य कथा के अनुसार, यहाँ एक राजा शेर को मारने की कोशिश कर रहा था, उसे बाबा बनवारी दास नामक एक संत ने रोका था। संत ने राजा को कहा था कि 'नाहर', जिसका अर्थ 'मारना नहीं' है। सुंदर बगीचों, मंदिरों और एक मानव निर्मित झील से युक्त, यह शहर यहाँ आने वाले पर्यटकों को एक अविस्मरणीय अनुभव प्रदान करता है। आज के इस लेख में हम आपको नाहन के प्रमुख पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी देंगे - 

रेणुका झील
नाहन से केवल 38 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, रेणुका झील प्रकृति प्रेमियों के लिए एक शानदार गंतव्य है। इस क्षेत्र की अन्य झीलों के विपरीत, जो अपनी प्राचीन सुंदरता और परिवेश के लिए प्रसिद्ध है, रेणुका झील अपने सांस्कृतिक इतिहास के लिए प्रसिद्ध है। यह हिमाचल प्रदेश में इस क्षेत्र की सबसे बड़ी प्राकृतिक झील है, जो लगभग 3214 मीटर की परिधि को कवर करती है। इस शानदार जल निकाय का आकार एक पुनर्जीवित महिला के रूप में है, इसलिए इसे देवी रेणुका का एक आदर्श माना जाता है। अपने सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व के अलावा, यह झील घने अल्पाइन जंगलों से गुजरने के बाद झील के रिज तक पहुंचने वाले आगंतुकों को लुभावने दृश्य प्रदान करती है।

सुकेती फॉसिल पार्क
सुकेती फॉसिल पार्क, जिसे शिवालिक फॉसिल पार्क भी कहा जाता है, एक प्रमुख जीवाश्म पार्क है जो हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले में स्थित है। सुकेती फॉसिल पार्क एशिया का सबसे बड़ा फॉसिल पार्क है और नाहन से 21 किलोमीटर की दूरी पर मार्कंडा नदी के तट पर स्थित है। यह ऊपरी और मध्य शिवालिकों में स्थित है और इसमें नरम बलुआ पत्थर और मिट्टी की चट्टानें हैं। इस पार्क में किए गए विभिन्न प्रदर्शन दुनिया भर से लोगों को वैज्ञानिक रूप से आकर्षित करते हैं और आम जनता में भी उत्सुकता पैदा करते हैं। सुकेती फॉसिल पार्क की यात्रा हिमाचल प्रदेश में मौज-मस्ती और ज्ञानवर्धक दिन का आनंद लेने के लिए जरूरी है।

जेटक किला
1810 में गोरखा नेता रणजोर सिंह थापा द्वारा निर्मित, यह किला जैतक पहाड़ियों के शीर्ष पर स्थित है। नाहन के किले से बरामद सामग्री को लूटे जाने और नष्ट करने के बाद इस्तेमाल किया गया। यह नाहन से 25 किमी की दूरी पर स्थित है।

चूड़धार पीक 
समुद्र तल से 3650 मीटर की ऊंचाई पर ट्रेकिंग और रॉक क्लाइम्बिंग के लिए चूड़धार पीक 50 किमी ट्रेक है। बरामदे के जंगलों और खेतों से आच्छादित होकर, दादाहू, संगराह, भवाल, गंधुरी और नौहरा से इस चोटी पर जा सकते हैं। इस पीक पर यात्रा के बाद, आपको शानदार दृश्य 

धौला कुआँ
धौला कुआँ, नाहन में प्रमुख पर्यटक आकर्षणों में से एक है। धौला कुआँ कई खट्टे फलों और आम के पेड़ों के बागों से भरा हुआ है। यहाँ फ्रूट कैनिंग फैक्ट्री को भी देखा जा सकता है, जिसमें विभिन्न फल उत्पाद जैसे जैम, अचार, जूस और डिब्बाबंद फल होते हैं। खुले बागों के अलावा, आपको कुछ दूरी पर एक कस्तासन देवी मंदिर भी मिलेगा। राजा जगत सिंह द्वारा निर्मित यह मंदिर, जिसने रुस्तम कादिर रोहिल्ला की सेना को हराया, लड़ाई में जीत का प्रतिनिधित्व करता है।