भारत के इन 10 सबसे प्रसिद्ध शनि मंदिरों के बारे में कितना जानते हैं आप?

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार शनि देव को न्याय का देवता माना जाता है। भगवान शनि की देश में व्यापक रूप से पूजा की जाती है। ऐसा कहा जाता है कि शनिदेव व्यक्ति को उसके कर्मों के हिसाब से फल देते हैं। भारत में शनिदेव को समर्पित बहुत सारे मंदिर हैं। दूर-दूर से लोग इन मंदिरों में शनिदेव के दर्शन करने और आशीर्वाद पाने के लिए जाते हैं। खासतौर पर शनि जयंती के दिन इन मंदिरों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखने को मिलती है। आज के इस लेख में हम आपको भारत में  प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में बताने जा रहे हैं - 

शनि शिंगणापुर, महाराष्ट्र
शनि शिंगणापुर अहमदनगर के नेवासा तालुका का एक गाँव है और भारत में शनिदेव के सबसे लोकप्रिय मंदिर के लिए जाना जाता है। शनिदेव का तीर्थ एक खुले मंच पर साढ़े पांच फीट लंबी काली चट्टान है, यह शनैश्वर की एक स्वयंभू प्रतिमा है।

शनि धाम मंदिर, दिल्ली
दिल्ली में छतरपुर रोड पर स्थित शनि धाम मंदिर भगवान शनि के भक्तों के लिए एक प्रमुख आकर्षण है। मंदिर में प्रमुख देवता के रूप में शनि देव की प्राकृतिक चट्टान की मूर्ति है। यह भगवान शनि की दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति भी है।

श्री शनि मंदिर, टिटवाला
टिटवाला में शनि मंदिर ठाणे जिले में शनिदेव का एक और प्रसिद्ध मंदिर है। टिटवाला दो पवित्र तीर्थ स्थलों के लिए प्रसिद्ध है।

शनि देवालयम, देवनारी
देवनार का शनि मंदिर मुंबई के देवनार में शिवाजी की मूर्ति के पास स्थित है, इस मंदिर को श्री सनेश्वर मंदिर भी कहा जाता है और भगवान के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है।

श्री शनिचर मंदिर, मुरैना
भगवान शनि का श्री शनिचर मंदिर मध्य प्रदेश के मुरैना जिले में स्थित भारत के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। मंदिर में पवित्र जल तालाब और भगवान शनि की प्राचीन काले पत्थर की मूर्ति है। मुरैना एकत्तरसो महादेव मंदिर, चौसठ योगिनी मंदिर और काकनमठ मंदिर के लिए भी प्रसिद्ध है।

मंडपल्ली मंदेश्वर स्वामी मंदिर, आंध्र प्रदेश 
मंदेश्वर स्वामी मंदिर आंध्र प्रदेश के पूर्वी गोदावरी जिले के मंडपल्ली में स्थित है और राज्य में सबसे लोकप्रिय शनि मंदिर है। मंदिर परिसर में शनि का मंदिर है, शनिेश्वर मंदिर, जो बड़ी संख्या में तीर्थयात्रियों को आकर्षित करता है।

तिरुनल्लार शनिस्वरन मंदिर, पांडिचेरी
भगवान शनि को समर्पित तिरुनल्लार शनिस्वरन मंदिर पांडिचेरी के कराईकल जिले में स्थित है। इस मंदिर को भारत में शनि ग्रह के लिए नवग्रह मंदिरों में से एक के रूप में भी गिना जाता है।

येरदानूर शनि मंदिर, तेलंगाना
येरदानूर शनि मंदिर तेलंगाना के मेडक जिले के एक छोटे से गांव में स्थित है। मंदिर परिसर में येरदानूर में भगवान शनि देव की 20 फीट की सबसे बड़ी मूर्ति है।

बन्नंजे श्री शनि क्षेत्र, कर्नाटक
बन्नंजे का श्री शनि क्षेत्र उडुपी में भगवान शनि का प्रसिद्ध मंदिर है। मंदिर परिसर में भगवान शनि की 23 फीट ऊंची मूर्ति भी है।

सनेश्वर भगवान मंदिर, तमिलनाडु
कुचानूर सनेश्वर भगवान मंदिर चेन्नई के पास भगवान शनि को समर्पित एकमात्र मंदिर है। यह मंदिर खूबसूरत मंदिरों में से एक है और चेन्नई के नवग्रह मंदिरों में से एक है। तिरुनल्लार शनिस्वरन मंदिर दक्षिण भारत में सबसे प्रसिद्ध भगवान शनि मंदिर भी है और गिना जाता है।