भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ चला सकते हैं इन 10 देशों में कार, जानिए कुछ ऐसी शर्तें जिसका करना होगा पालन

विदेश घूमने का एक अलग ही मजा होता है। विदेशों की सैर के आनंद का अनुभव अनोखा और हृदयस्पर्शी होता है। एक तरफ विदेशों की सैर वही दूसरी तरफ स्वयं से की जा रही ड्राइविंग सोने पर सुहागा हो जाता है। ड्राइविंग की दीवानगी और अलग देश में ड्राइविंग करने का अनुभव वाकई आनंदित करता है। अलग शहर के विभिन्न मानसून के साथ-साथ अपने देश से भिन्न बनी सड़कों पर ड्राइव करना मजेदार होता है। विदेशों में लॉन्ग ड्राइव की सैर करना क्या इतना आसान है? क्या विदेशों में ड्राइव करने के लिए अलग से लाइसेंस की आवश्यकता पड़ती है? क्या भारतीय लाइसेंस के साथ विदेशों में ड्राइव किया जा सकता है? इन्हीं सवालों का उत्तर हम इस लेख में तलाश करेंगे और जानेंगे ऐसे कौन से मुल्क है जहां भारतीय लाइसेंस के साथ आसानी से ड्राइव किया जा सकता है। विदेशों में कई ऐसे देश हैं जिन मुल्कों में सैलानियों को वाहन चलाने पर इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट की आवश्यकता पड़ती है। दुनिया में ऐसे कई देश है जहां भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस वहां वाहन चलाने के लिए वैध है। भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ दुनिया के इन 10 देशों के सफर का आनंद आसानी से उठाया जा सकता है। आइए जानते हैं ऐसे देशों के बारे में जहां भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के जरिए वहां आसानी से ड्राइविंग की जा सकती है।

जर्मनी

जर्मनी ट्रिप पर जाने वाले भारतीयों को वहां अलग से ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने या इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट की आवश्यकता नहीं पड़ती है।भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ आप जर्मनी में आसानी से टू व्हीलर, कार चला सकते हैं। जर्मनी मे कार ड्राइव करने का सुखद अनुभव भारतीयों के लिए एक आसान बात है क्योंकि यहां किसी अन्य लाइसेंस की आवश्यकता नहीं पड़ती है।हालांकि लोकल अथॉरिटी को जर्मन भाषा आसानी से समझने के लिए आईडीपी रखने की सलाह दी जाती है। यदि IDP रखने में किसी भी तरह से परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है तो डिप्लोमेटिक मिशन से स्थानीय भाषा में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस को परिवर्तित कराया जा सकता है।

ब्रिटेन

ब्रिटेन के नियमों के मुताबिक भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ 1 साल तक वह आसानी से ड्राइविंग किया जा सकता है। भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ ब्रिटेन में सिर्फ उन्हीं कारो को ड्राइव किया जा सकता है जिनका जिक्र भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस में किया गया है। इंग्लैंड में ड्राइव करना ड्राइविंग के शौकीन लोगों का सपना होता है। ब्रिटेन की सड़कें और वहां की शानदार इमारतों के बीच ड्राइव करने का आनंद ही अद्भुत है। भारतीय पर्यटकों के लिए इंग्लैंड एक शानदार स्थान है।

ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ ड्राइव कि जा सकती है, इसकी अनुमति आस्ट्रेलिया सरकार ने प्रदान की है। ऑस्ट्रेलिया के उत्तरी छोर में भारतीय लाइसेंस के साथ ड्राइव करने की अनुमति नहीं दी गई है, इसलिए ऑस्ट्रेलिया के उत्तरी क्षेत्र में भारतीय ड्राइव नहीं कर पाएंगे।ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा में ड्राइव करने का बेहद सुखद अनुभव प्राप्त होता है। ऑस्ट्रेलिया की सड़कें और वहां के वाहन बेहद शानदार होते हैं, यही कारण है कि आस्ट्रेलिया में ड्राइव करने के लिए लोगों की होड़ मची रहती है। लॉन्ग ड्राइव पर जाने वाले शॉकिंग लोग आस्ट्रेलिया में ड्राइव करने की अत्यधिक इच्छा रखते हैं।

न्यू जीलैंड

न्यूजीलैंड में कुछ शर्तों के साथ भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के जरिए वहां पर ड्राइव किया जा सकता है। वहां ड्राइव करने के लिए सबसे जरूरी बात यह है कि लाइसेंस अंग्रेजी के अक्षरों में प्रिंट रहना चाहिए, हिंदी के अक्षरों में प्रिंटेड लाइसेंस के जरिए वहां पर ड्राइव करने की अनुमति नहीं दी गई है। भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ न्यूजीलैंड में साल भर ड्राइविंग करने की अनुमति प्रदान की गई है। न्यूजीलैंड शहर में ड्राइव करने से अनोखा अनुभव प्राप्त होता है। घूमने और ड्राइविंग के शौकीन लोग अक्सर न्यूजीलैंड जाया करते हैं।

स्विट्जरलैंड

स्विजरलैंड एक अनोखा देश है, इसकी खूबसूरती और बेहतरीन अद्भुत स्थानों के कारण इसकी तुलना स्वर्ग से भी की जाती है। स्विट्जरलैंड को राइट लेन वाला देश भी कहा जाता है।भारत में बॉलीवुड की कई फिल्में स्विजरलैंड में सूट की जाती है, जिसमें मुख्यतः यशराज और करन जौहर की फिल्में रहती हैं। फिल्मों के कारण स्विट्जरलैंड की लोकप्रियता दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। स्विट्जरलैंड की स्विस आल्प्स की वादियों को खूब पसंद किया जाता है जहां भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ इस खूबसूरत वादी का दीदार किया जा सकता है। स्विट्जरलैंड जैसे शानदार देश में भी भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के जरिए ड्राइविंग के आनंद का लुफ्त उठाया जा सकता है।

स्वीडन 

स्वीडन में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ आसानी से ड्राइव किया जा सकता है। स्वीडन में अंग्रेजी, जर्मन, फ्रेंच स्वीडिश, डैनिश,नॉर्वेजियन जैसी भाषाओं में ड्राइविंग लाइसेंस मान्य है। इन भाषाओं में ड्राइविंग लाइसेंस न होने पर किसी भी भाषा का ट्रांसलेट वर्जन आपके पास होने पर ड्राइव करते समय किसी भी प्रकार से प्रतिबंधित नहीं किया जाएगा। ध्यान रखने वाली बात यह है कि लाइसेंस पर आईडी प्रूफ और फोटो होना आवश्यक है। स्वीडन जैसे देश में ड्राइव करना अनोखे अनुभव के साथ बेहतरीन  विदेश यात्रा की यादों के रूप में ताजा रहती हैं।

अमेरिका

संयुक्त राष्ट्र अमेरिका दुनिया का सबसे शक्तिशाली मुल्क माना जाता है। अमेरिका में ड्राइव करने का आनंद ही अलग है। दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका में भी भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ ड्राइव किया जा सकता है। ड्राइव करने से पहले यहां के कुछ नियमावली को मानना होता है जैसे कि मोटर व्हीकल डिपार्टमेंट से जानकार हासिल करना होता है। अमेरिका के कुछ कंपनियां जो कार किराए पर देती हैं वह आईडीपी की मांग करती हैं, परंतु अन्य जगह पर भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस मान्य है।

मलेशिया

मलेशिया में कुछ शर्तों के साथ भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस मान्य है। मलेशिया में ड्राइविंग लाइसेंस अंग्रेजी या मलय भाषा के वर्जन के साथ मान्य है। ध्यान देने वाली बात यह है कि ट्रांसलेशन भारतीय दूतावास या जारी करने वाली अथॉरिटी से जुड़ा होना आवश्यक है, अन्यथा यहां ड्राइविंग की इजाजत नहीं दी जाएगी। मलेशिया जैसे अद्भुत शहर में ड्राइविंग करना अनोखे सुख और बेहतरीन अनुभव को और प्रगाढ़ बनाता है। 

सिंगापुर

सिंगापुर में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस को वैध माना गया है। भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के जरिए कुछ शर्तों के साथ सिंगापुर में ड्राइविंग करना बेहद आसान है। सिंगापुर में ड्राइव करने के लिए लाइसेंस में अंग्रेजी मे लिखा होना अनिवार्य है। यदि किसी अन्य भाषा में है तो इसका अंग्रेजी अनुवाद भी वैध माना जाता है। आईडीपी की जरूरत पड़ने पर आरटीओ डिपार्टमेंट से संपर्क किया जा सकता है। सिंगापुर में कई मामलों में आईडीपी की आवश्यकता पड़ती है परंतु आरटीओ डिपार्टमेंट से संपर्क किए जाने पर इस परेशानी का हल निकाल लिया जाता है।

दक्षिण अफ्रीका

दक्षिण अफ्रीका को ड्राइविंग के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है।लेफ्ट लेने ड्राइविंग के कारण दक्षिण अफ्रीका ड्राइविंग के लिए मशहूर है।दक्षिण अफ्रीका में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के जरिए यात्रा करना संभव है। यहां भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस को वैध माना गया है, बशर्ते लाइसेंस अंग्रेजी भाषा में छपा होना अनिवार्य है। ध्यान देने वाली बात यह है कि यहां उसी लाइसेंस को वैध माना जाता है जिसमें फोटो और सिग्नेचर रहता है। दक्षिण अफ्रीका में भी कई जगह आईडीपी की मांग की जाती है।